Asia Cup 2018: अफगानिस्तान ने श्रीलंका को 91 रनों से हराकर एशिया कप से किया बाहर

Asia Cup 2018: एशिया कप में खेले गए तीसरे मैच में पांच बार के चैंपियन श्रीलंका को एक और हार का सामना करना पड़ा है. अफगानिस्तान ने श्रीलंका को 91 रनों से हरा दिया. एशिया कप में श्रीलंका की यह लगातार दूसरी हार है. इससे पहले बांग्लादेश ने श्रीलंका को 137 रनों से हराया था. इसके साथ ही श्रीलंका एशिया कप से बाहर हो गया.

अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 249 रन बनाए और श्रीलंका को 250 रनों का चुनौतीपूर्ण लक्ष्य दिया. इसके जवाब में श्रीलंका की टीम 41.2 ओवर में 158 रन पर ऑल आउट हो गई.

इससे पहले तिसारा परेरा ने अपने वनडे करियर में चौथी बार पांच या इससे अधिक विकेट लेने का कारनामा किया, लेकिन अफगानिस्तान शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के उपयोगी योगदान से श्रीलंका के खिलाफ एशिया कप ग्रुप बी क्रिकेट मैच में 249 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाने में सफल रहा.

अफगानिस्तान की ओर से मोहम्मद शहजाद (34), इंसानुल्लाह जनात (45), रहमत शाह (72) और हशमतुल्लाह शाहिदी (37) ने अच्छी पारियां खेली. अफगानिस्तान का स्कोर एक समय तीन विकेट पर 190 रन था लेकिन इसके बाद श्रीलंका ने अच्छी वापसी की.

अफगानिस्तान ने अंतिम नौ ओवरों में तेजी से रन बनाने के प्रयास में विकेट गंवाये और उसकी पूरी टीम 50 ओवर में आउट हो गयी. तिसारा परेरा ने 55 रन देकर पांच विकेट लिये. इनमें से तीन विकेट उन्होंने अंतिम ओवर में निकाले. स्पिनर अकिला धनंजय ने 39 रन देकर दो विकेट लिये. शहजाद और इंसानुल्लाह ने 12 ओवरों में 57 रन जोड़कर अफगानिस्तान को अच्छी शुरुआत दिलायी.

लेग स्पिनर धनंजय ने शहजाद को पगबाधा आउट करके यह साझेदारी तोड़ी. इसके बाद इंसानुल्लाह और शाह ने भी अर्धशतकीय साझेदारी निभायी. इन दोनों बल्लेबाजों के 50 रन जोड़ने के बाद अकिला ने इंसानुल्लाह को भी पगबाधा आउट किया. इसके लिये श्रीलंका ने डीआरएस का सहारा लिया और फैसला आखिर में उनके पक्ष में गया.

बांग्लादेश के खिलाफ नहीं खेल पाने वाले अकिला ने काफी किफायती गेंदबाजी की. कप्तान अशगर अफगान ज्यादा देर तक नहीं टिक पाये ओर शेहान जयसूर्या ने उन्हें जल्द ही पवेलियन की राह दिखा दी जिससे स्कोर तीन विकेट पर 110 रन हो गया. शाह और शाहिदी ने यहीं से चौथे विकेट के लिये 80 रन की साझेदारी की. दुशमंत चमीरा ने शाह को आउट करके यह साझेदारी तोड़ी जिन्होंने अपनी पारी में पांच चौके लगाये.

परेरा ने शाहिदी के रूप में पहला विकेट लिया जबकि मोहम्मद नबी (15) को लेसिथ मलिंगा ने आउट किया. श्रीलंका ने डेथ ओवरों में बाकी बचे विकेट निकालकर अच्छी वापसी की.

Asia Cup 2018 Asia Cup 2018

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *