India vs England, 1st ODI: रोहित के शतक और कुलदीप की फिरकी से भारत ने इंग्लैंड को 8 विकेट से धोया

रोहित शर्मा के लाजवाब शतक की बदौलत गुरुवार को ट्र्रेंट ब्रिज में खेले पहले मैच में भारत ने इंग्लैंड को आठ विकेट से धूल चटाई। रोहित शर्मा ने नाबाद 137 रनों की पारी खेली और इंडिया को आखिर तक लेकर गए। इसी के साथ भारत ने तीन मैच की सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली है।

अपना शानदार बल्लेबाजी फॉर्म जारी रखते रोहित शर्मा ने वनडे का 18वां शतक ठोका। रोहित के अलावा विराट कोहली ने 75 रनों का अहम योगदान दिया। इससे पहले, भारत ने शिखर धवन के ताबड़तोड़ 40 रनों की बदौलत पहले 6 ओवरों में ही 50 रन पूरे कर लिए। धवन के आउट होने के बाद कोहली और रोहित ने शतकीय साझेदारी की टीम की जीत पक्की कर दी। इंग्लैंड की ओर से मोईन अली और राशिद को एक -एक विकेट मिला।

इससे पहले कुलदीप यादव ने फिर एक बार अपनी फिरकी का कमाल दिखाते हुए इंग्लैंड के बल्लेबाजों के छक्के छुड़ा दिए। वनडे सीरीज के पहले मैच में गुरुवार को ट्रेंट ब्रिज मैदान पर इंग्लैंड की टीम भारत के खिलाफ 49.5 ओवरों में 268 रनों पर ऑलआउट हो गई। कुलदीप यादव ने रिकॉर्ड गेंदबाजी करते हुए महज 25 रन देकर 6 विकेट हासिल किए।

इंग्लैंड को अच्छी शुरुआत मिली थी, लेकिन भारत की तरफ से स्पिन के अटैक के आगे वो पस्त पड़ गई। इंग्लैंड के लिए जोस बटलर ने 51 गेंदों में पांच चौकों की मदद से 53 रनों की पारी खेली। बेन स्टोक्स (50) ने स्वभाव के विपरीत बल्लेबाजी की और 103 गेंदों का सामना करते हुए दो चौके लगाए। दोनों ने पांचवें विकेट के लिए 93 रनों की भागीदारी की। इन दोनों के अलावा जेसन रॉय और जॉनी बेयर्सटो ने 38-38 रन बनाए। कुलदीप के अलावा भारत के लिए उमेश यादव ने दो विकेट अपने नाम किए। युजवेंद्र चहल ने एक विकेट लिया। एक बल्लेबाज रन आउट हुआ

इससे पहले जोस बटलर (53) और बेन स्टोक्स (50) की शानदार अर्धशतकीय पारी की बदौलत इंग्लैंड की टीम 49.5 ओवर में 268 रन बनाकर ऑलआउट हो गई।

मेजबान टीम को जेसन रॉय (38) और जॉनी बेयरस्टो (38) ने शानदार शुरुआत दिलाई, लेकिन 11वें ओवर की दूसरी गेंद पर चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने रॉय को उमेश यादव के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। पहले विकेट के लिए दोनों बल्लेबाजों के बीच 73 रन की साझेदारी हुई। रॉय के आउट होने के बाद बल्लेबाजी करने आए जो रूट (3) भी ज्यादा देर तक क्रीज पर टिक नहीं पाए और कुलदीप यादव के शिकार हो गए। कुलदीप ने उन्हें 13वें ओवर की पहली गेंद पर LBW आउट किया।

इसके बाद 13वें ओवर की पांचवी गेंद पर इंग्लैंड का तीसरा विकेट गिरा। चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव ने जॉनी बेयरस्टो ने LBW आउट किया। उन्होंने 35 गेंदों पर 5 चौकों और 1 छक्के की मदद से 38 रन बनाए। फिर 20वें ओवर की दूसरी गेंद पर लेग स्पिनर युजवेन्द्र चहल ने इंग्लैंड को चौथा झटका दिया। उन्होंने कप्तान मॉर्गन (19) को सुरेश रैना के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन का रास्ता दिखाया। मॉर्गन और स्टोक्स के बीच चौथे विकेट के लिए 23 रन की साझेदारी हुई।

यहां से बेन स्टोक्स और जोस बटलर की जोड़ी ने इंग्लैंड की पारी को संभालते हुए एक अच्छी साझेदारी की। मगर 39वें ओवर की आखिरी गेंद पर एक बार कुलदीप यादव ने जोस बटलर को विकेटकीपर धओनी के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। बटलर ने 51 गेंदों पर 5 चौकों की मदद से 53 रन बनाए। उन्होंने 46 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। पांचवें विकेट के लिए स्टोक्स और बटलर के बीच 93 रन की साझेदारी हुई।

इसके बाद 45वें ओवर की पहली गेंद पर कुलदीप यादव ने स्टोक्स को अपना शिकार बनाया। यादव ने उन्हें सिद्धार्थ कौल के हाथों कैच आउट कराया। स्टोक्स ने 103 गेंदो पर अर्धशतकीय पारी खेली। स्टोक्स के आउट होने के तुरंत बाद बल्लेबाजी करने आए डेविड विली (1) भी सस्ते में निपट गए। कुलदीप ने विली को केएल राहुल के हाथों कैच आउट कराकर पवेलियन का दिखाया। 48वें ओवर की चौथी गेंद पर कुलदीप यादव ने मोईन अली (24) को कप्तान विराट कोहली के हाथों कैच आउट कराकर चलता किया। इसके बाद आखिरी ओवर की दूसरी गेंद पर आदिल राशिद (22) और पांचवी गेंद पर लियाम प्लंकेट (10) रन आउट हो गए। टीम इंडिया की तरफ से कुलदीप यादव ने 6, उमेश यादव ने 2 और युजवेंद्र चहल ने 1 विकेट लिए।